Miss GupShup

जाने धर्मेंद्र को किन किन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है…

0

कुत्ते मैं तेरा खून पी जाऊंगा….बंसती इन कुत्तों के सामने मत नाचना….एक-एक को मारूंगा,चुन-चुन के मारूंगा… ये डायलॉग सुनकर आप समझ ही गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं…. हम बात कर रहे हैं एक ऐसे एक्टर की जिसने हमें अपने डायलॉग्स से हंसाया भी और रूलाया भी….साथ ही डाकू शेर सिंह की भूमिका से उसने बच्चों को डराया भी….

ये एक्टर कोई और नहीं..बल्कि बॉलीवुड के सबसे हैंडसम और डैशिंग स्टार धमेंद्र सिंह देओल है…. धर्मेन्द्र को बॉलीवुड का हीमैन, एक्शन किंग और गरम धरम कहा जाता है…..धर्मेंद्र को गुस्सा बड़ी जल्दी आता है…इसलिये उन्हें गरम धरम भी कहकर पुकारते हैं….

60 के दशक में सिल्वर स्क्रीन पर एंट्री करने वाले धर्मेंद्र का जलवा आज भी कायम है…. अपने फिल्मी करियर में उन्होंने लगभग हर तरह के किरदार किये हैं….. उन्होंने सिर्फ स्क्रीन पर ही अपना करिश्मा नहीं दिखाया बल्कि असल जिंदगी में भी उनका चार्म लोगों पर हावी था…. खासकर हीरोइनों पर…..हेमामालिनी के साथ उनका अफेयर चर्चा में खूब रहा था….और आज भी इनके प्यार की मिसालें दी जाती हैं…..

dharmendra

धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसम्बर 1935 को पंजाब के फगवाड़ा में जाट सिख परिवार में हुआ…. धर्मेन्द्र ने स्कूल और इंटरमीडिएट की पढ़ाई गांव में ही की थी…. धर्मेंद्र नौकरी की तलाश के लिये मुंबई गए….और वहां जाकर एक्टिंग के लिए स्ट्रगल करने लगे….हैरानी की बात तो ये है कि उन्होंने कहीं से एक्टिंग नहीं सीखी….धर्मेंद्र को पहला ब्रेक 1960 में अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से मिला….

धर्मेंद्र बचपन में अक्सर स्कूल जाने के बजाय सिनेमा हॉल में पहुंच जाया करते थे… धर्मेन्द्र बचपन से ही एक्ट्रेस ‘सुरैया’ के बहुत बड़े फैन थे….. ‘सुरैया’  की फिल्म ‘दिल्लगी’ देखने के लिए धरम मीलों पैदल चलकर सिनेमाघर जाया करते थे….कहा जाता है कि धर्मेन्द्र ने ये फिल्म करीब 40 बार देखी….

फिल्मों में आने से पहले उन्होंने रेलवे में क्लर्क की नौकरी की…. उस समय उनकी कमाई सिर्फ 125 रुपये थी…. 19 साल की उम्र में ही प्रकाश कौर के साथ उनकी शादी भी हो गई थी…..धर्मेन्द्र ने दो शादियां की हैं….  उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर हैं…. जिनके चार बच्चे हैं- सनी देओल,बॉबी देओल और 2 बेटियां है…. उनके दोनों बेटे हिंदी सिनेमा में जाने माने एक्टर हैं….

धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी से शादी करने के लिये अपनी पहली पत्नी को तलाक दे दिया… साथ ही ड्रीम गर्ल से शादी के लिये उन्होंने अपना धर्म भी बदल लिया….हेमा से उनकी दो बेटियां हैं… इशा और अहाना देओल….उनकी दोनों बेटियों की शादी हो चुकी हैं….

अपनी बेहतर एक्टिंग की बदौलत धर्मेंद्र ने कई तरह की अवार्ड जीते….साथ ही उन्हें कई तरह के प्रतिठिष्त सम्मानों से सम्मानित  किया गया….

  • धर्मेंद्र को फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है…
  • ‘घायल’ फिल्म के लिए धर्मेंद्र देओल को नेशनल अवार्ड मिला है…
  • डैशिंग एक्टर धर्मेंद्र को इंटरनेशनल लेवल पर वर्ल्ड आर्यन मैन अवार्ड मिल चुका है….
  • 1997 में हिंदी सिनेमा में उनके योगदान के लिये उन्हें फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया है…
  • साल 2012 में उन्हें पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है…

इसके अलावा उन्‍हें फूल और पत्थर, नौकर बीवी का और ‘आई मिलन की बेला’ जैसी फिल्मों के लिए भी फिल्मफेयर नामिनेशन मिले हैं…धर्मेन्द्र ने माला सिन्हा, नूतन, मीना कुमारी जैसी उस दौर की नामी हीरोइन के साथ काम किया…साथ ही दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन और शत्रुघन सिंह के साथ उनका खास रिश्ता है….धर्मेंद्र का फिल्मी करियर जहां शानदार रहा है….वहीं उनकी निजी जिंदगी में काफी उथल पुथल रही है…लेकिन जिस तरह है अपनी परेशानियों को पार कर वो आगे बढ़े है ये काबिले तारीफ है…

dharmendra-3

 

 

 

So, what do you think ?

You must be logged in to post a comment.