Miss GupShup

जाने खीरा के बेहद चमत्कारी घरेलू उपाय

0

गर्मी का मौसम आ गया है ऐसे में बाज़ार में काफी फल और सब्ज़ियां मिलती है जिस से हम अपने सेहत के साथ साथ स्किन का भी ध्यान रख सकते है। बात  करे खीरा की तो खीरा गर्मियों के वक़्त हर सड़क और गली ने नज़र आ जाता है बिकते हुए या हम यू कहे खीरा हमें गर्मिओं में काफी आसानी से मार्केट्स से  मिल जाते हैं। गर्मी के मौसम में लोग खीरा खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। खीरा ठंडी होती है, जिसके कारण इसके सेवन से शीतलता मिलती है। गर्मियों में सलाद के रूप में खीरा खाना बेहद फायदेमंद है। खीरा हेल्थ के साथ साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है तो आपको बताते है खीरे के कुछ चमत्कारी उपाय।

1 .डार्क सर्कल से पाएं मुक्ति – हमने कई बार टीवी पर या ब्यूटी पार्लर में देखा है कि लोगों की आंखों पर खीरे की स्लाइस रखी होती हैं। जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है साथ ही यदि आप डार्क सर्कल से बेहद परेशान है तो खीरे के स्लाइसेस को 10 मिनट तक आंखों पर रखें जिस से आपके डार्क सर्कल धीरे धीरे खत्म हो जायेंगे।

2.साफ-सुथरी, चिकनी और चमकदार त्वचा हर किसी को चाहिए होती है तो आप ऐसे में जरूर खीरे का सेवन करे। खीरा में पौटेशियम, मैगनीशियम और सिलीकॉन अत्यधिक मात्रा में पाई जाती है। जो हमारे त्वचा को तरोताज़ा बनाती है।

3. हमारे शरीर में विटामिन्स की कमी न हो ऐसा सब चाहते लेना है। विटामिन्स हमारे सेहत के लिए बेहद जरुरी है जैसे विटामिन ए, बी और सी हमें नियमित रूप से लेना ही चाहिए। खीरा खाने से हमें भरपूर विटामिन्स मिलता है। खीरे के छिलके में विटामिन सी होता है। इसे खाना बेहद लाभदायक है।

4. कहा जाता है हमे हररोज़ भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। खीरा प्यास बुझाता है। पानी की कमी को पूरा करता है। खीरे में 80 प्रतिशत पानी होता है। खीरा खाने के बाद शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है।

5. गर्मियों के मौसम में चेहरे में काफी जलन ,झुरिया ,टैनिंग हो जाती है। चेहरे पर खीरा को घस कर उसका लेप लगा ले या फेस पैक की तरह इसे इस्तेमाल करे। चेहरे में काफी ग्लो आएगा साथ ही चेहरा खिला खिला और तरोताज़ा रहेगा।

Comments are closed.