Miss GupShup

जाने लहसुन के फायदे…

0

By.Himanshi Upadhyay, Faridabad

हम सभी लहसुन का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते है, और हम सभी जानते है कि इसके इस्तेमाल से खाना का टेस्ट बदल जाता है…और लहसुन सभी के घर पर आसानी से मिल जाता है.. लेकिन क्या आप जानते है कि लहसुन की एक कली हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचा सकती है..लहसुन आपके खाने का स्वाद तो बढाता ही है और साथ ही आपके सेहत का भी काफी ख्याल रखता है..अगर आप इसकी एक कली का सेवन खाली पेट करते है तो यह हमारे शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है…जी हा लहसुन के फायदे अनेक है..तो चलिये हम आपको बताते है लहसुन के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में….

garlic

दिल को रखे तंदुरुस्त‍– लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमी वसा निकल जाती है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है..जो आपके दिल को तंदुरुस्त रखता है..

डायरिया से बचाए– अगर आपको  या फिर बच्‍चों को बार-बार डायरिया हो जाता है तो उन्‍हें लहसुन और शहद के  मिश्रण खिलाएं. इससे उनका पाचन तंत्र दुरुस्‍त होने के साथ ही पेट का संक्रमण भी खत्‍म हो जाएगा.डीटॉक्‍स यह एक प्राकृतिक डीटॉक्‍स मिश्रण है, जिसे खाने से शरीर से गंदगी और वेस्‍ट मैटेरियल बाहर निकल जाते हैं.

सर्दी-जुकाम को करे दूर- लहसुन और शहद को  खाने से सर्दी-जुखाम के साथ ही साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है. यह मिश्रण शरीर की गर्मी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है.सर्दी -जुकाम में लहसुन के इस्तमाल से सर्दी -जुकाम में काफी राहत मिलती है..

honey garlic paste

गले के इंफेक्‍शन में लाभदायक– इस मिश्रण को लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्‍योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं. यह गले की खराश और सूजन को कम करता है.

इम्‍यून सिस्‍टम को करे मजबूत– लहसुन और शहद के घोल से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है और इस वजह से शरीर मौसम की मार से बचा रहता है..

फंगल इंफेक्‍शन से बचाए– फंगल इंफेक्‍शन, शरीर के कई भागों पर हमला करते हैं लेकिन एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरा यह मिश्रण बैक्‍टीरिया को खत्‍म कर शरीर को कमजोर होने से बचाता है…

 

So, what do you think ?

You must be logged in to post a comment.